The Chaupal का सर्वे आया सामने, देखिये दिल्ली की किस सीट से कौन जीत रहा है

0
43

दिल्ली के सभी सातों सीटों पर लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग हो चुकी हैं. इस बार दिल्ली का चुनाव बेहद दिलचस्प बना हुआ है. सातों सीटों पर आम आदमी पार्टी, कांग्रेस और बीजेपी आमने सामने हैं. चुनाव के बाद द चौपाल ने अपनी पेज पर एक सर्वे करवाया. इस सर्वे में हमने दिल्ली की सातों सीटों से जीतने वाले दो प्रमुख दावेदारों को द चौपाल के दर्शकों के सामने रखा और सवाल पूछा गया कि दिल्ली की किस सीट से कौन सा उम्मीदवार जीत रहा है. यकीन मानिए हमारे दर्शको ने इसमें  बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया है और जो अपना फैसला सुनाया वो वाकई बेहद हैरान करने वाला है.

हमने द चौपाल के दर्शकों से सवाल पूछा था कि दक्षिणी दिल्ली लोकसभा सीट से कौन होगा विजयी ? हमने यहाँ दो आप्शन दिए थे जिनके जीतने के चांस ज्यादा है. पहले थे विजेंदर सिंह जो कांग्रेस से हैं. मुक्केबाज हैं.. दूसरा आप्शन था रमेश विधूड़ी बीजेपी से जो पहले भी सांसद रहे हैं. हमारे इस पोल में खबर लिखे जाने तक 32 हजार लोगों ने वोट डाला था. जिसमें से 71 प्रतिशत लोगों ने बीजेपी के उम्मीदवार रमेश विधूड़ी को विजयी बताया है और विजेंद्र सिंह को 29 प्रतिशत लोग जीतते हुए देख रहे हैं.

इसके बाद हमने चादनी चौक की सीट पर लोगों से सवाल पूछा कि चांदनी चौक लोकसभा सीट से किस उम्मीदवार की जीत होगी? यहाँ हमने दो उम्मीदवार बीजेपी से केन्द्रीय मंत्री हर्षवर्धन सिंह और कांग्रेस से जेपी अग्रवाल को लोगों के सामने रखा.. इस पोल में द चौपाल के 27 हजार के आसपास दर्शकों ने हिस्सा लिया.. जिसमें से 75 प्रतिशत लोगों ने बीजेपी के उम्मीदवार हर्षवर्धन को जीतता हुआ बताया है. वहीँ कांग्रेस के जेपी अग्रवाल को मात्र 25 प्रतिशत लोगों ने जीतता हुआ माना है.

अगला पोल पश्चिमी दिल्ली लोकसभा पर की. सवाल था पश्चिमी दिल्ली लोकसभा सीट से किसकी होगी जीत ? दो प्रमुख दावेदारों में बीजेपी के प्रवेश वर्मा और कांग्रेस से महाबल मिश्रा को जगह मिली.. द चौपाल के 26 हजार दर्शकों ने इस पोल में हिस्सा लिए जिसमें से 25 प्रतिशत लोगों ने महाबल मिश्रा को जीतने वाला उम्मीदवार बनाया है. और 75 प्रतिशत लोगों ने प्रवेश वर्मा को जीतता हुआ उम्मीदवार बताया है.

अगला नंबर था उत्तर पश्चिमी दिल्ली की सीट का.. सवाल था उत्तर पश्चिमी दिल्ली सीट पर कौन जीत रहा है ? दो प्रमुख दावेदारों में आप्शन के तौर पर थे हंस राज हंस बीजेपी से और गुग्गन सिंह आप से.. यहाँ हंस राज हंस के आने से मुकाबला बेहद मजेदार हुआ था. इस पोल में लगभग 28 हजार 500 लोगों ने हिस्सा लिया था. जिसमें 77 प्रतिशत ने बीजेपी के उम्मीदवार यानी हंस राज हंस को जीतता हुआ बताया है और 23 प्रतिशत लोगों की नजर में गुग्गन सिंह आम आदमी पार्टी से जीत रहे हैं.

इसके बाद नम्बर आता है दिल्ली की इस बार सबसे चर्चित सीट की मतलब पूर्वी दिल्ली सीट की.. जहाँ से बीजेपी के गौतम गंभीर चुनाव लड़ रहे हैं. यहाँ सवाल था पूर्वी दिल्ली सीट की कमान किसके हाथ में होगी ? हमने यहाँ दो आप्शन दिए पहला आम आदमी पार्टी की तरफ से उम्मीदवार आतिशी और दूसरा बीजेपी से गौतम गंभीर… यह सीट खूब विवादों में भी रही.. हालाँकि इस पोल में लगभग 68 हजार लोगों ने भाग लिया और 79 प्रतिशत लोगों गौतम गभीर को विजेता बताया वहीँ आम आदमी पार्टी की उम्मीदवार आतिशी मात्र 21 प्रतिशत लोगों की नजर में जीतती नजर आ रही हैं.

हमारे पोल में अगले नंबर पर था नई दिल्ली की लोकसभा सीट.. जहाँ से कांग्रेस के अजय माकन चुनाव लड़ रहे हैं और बीजेपी की तरफ से सांसद मीनाक्षी लेखी उम्मीदवार हैं. इस पोल में 38 हजार के आसपास द चौपाल के दर्शकों ने हिस्सा लिया.. और कांग्रेस नेता और दिल्ली प्रदेश के पूर्व अध्यक्ष अजय माकन को 24 प्रतिशत लोगों ने जीतने वाला उम्मीदवार बताया है वहीँ मीनाक्षी लेखी 76 प्रतिशत लोगों की नजर में जीत रही हैं.

अत में सबसे हाई प्रोफाइल सीट जहाँ से दो पार्टियों के प्रदेश प्रमुख मैदान में हैं मतलब उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट.. जहाँ से बीजेपी की तरफ से मनोज तिवारी जो दिल्ली के प्रदेश अध्यक्ष है और कांग्रेस की तरफ से उम्मीदवार हैं शीला दीक्षित जो दिल्ली कांग्रेस की अध्यक्ष हैं. इस पोल में लगभग 58 हजार लोगों ने भाग लिया है और 74 फीसदी लोगों ने मनोज तिवारी को विजेता बताया है वहीँ 26 प्रतिशत लोगों ने शीला दीक्षित को जीतता हुआ उम्मीदवार बताया है.

 द चौपाल के सर्वे में दिल्ली की सभी सातों सीटों पर बीजेपी के उम्मीदवार जीतते दिखाई दे रहे हैं. हालाँकि दिल्ली की जनता ने evm के जरिये अपने किस उम्मीदवार को जिताया है ये तो 23 मई वोट काउंटिंग के दिन ही पता चल पायेगा.