तो क्या शाह फैजल देश छोड़कर भाग रहे थे! वापस भेजा गया कश्मीर

1224

कश्मीर में धारा 370 हटाये जाने के बाद से स्थिति तनावपूर्ण है लेकिन कंट्रोल में है लेकिन कुछ नेता देश की शांति को भंग करना चाहते हैं. कई कश्मीरी नेताओं को नजरबंद करके रखा गया है. नजरबंद इसीलिए रखा गया जिससे शांति बनी रहे. लेकिन अब खबर आ रही है कि पूर्व आईएएस अधिकारी और जम्मू कश्मीर के नेता शाह फैज़ल विदेश भागने की फिराक में थे.

मिली जानकारी के मुताबिक पूर्व आईएएस अधिकारी और जम्मू-कश्मीर पीपुल्स मूवमेंट के अध्यक्ष शाह फैसल को पुलिस ने दिल्ली एयरपोर्ट से हिरासत में ले लिया. बताया जा रहा है कि शाह फैसल विदेश जा रहे थे. हिरासत में लेने के बाद शाह फैसल को दिल्ली एयरपोर्स से कश्मीर भेज दिया गया. इसके साथ ही शाह फैसल को घर में नजरबंद भी कर दिया गया है. दरअसल 370 हटाए जाने के बाद से ही शाह फैजल लगातार भड़काऊ बयानबाजी कर रहे थे.

शाह फैजल ने कहा था कि हमारे सामने दो ही रास्ते हैं. कश्मीर कठपुतली बने या अलगाववादी. इसके अलावा कोई विकल्प नहीं है. राजनीतिक अधिकारों को दोबारा पाने के लिए कश्मीर को लंबे, निरंतर और अहिंसक राजनीतिक आंदोलन की जरूरत है.

दरअसल शाह फैजल धारा 370 हटाए जाने के बाद से ही और विवादित बयान दे रहे थे और जब दिल्ली एअरपोर्ट में विदेश जाने रोका गया है तो कई सवाल खड़े हो रहे हैं कि आखिर कश्मीर की लड़ाई लड़ने की बात करने वाले शाह फैजल अचानक कश्मीर को छोड़कर कहाँ जा रहे थे? हालाँकि अब उन्हें वापस दिल्ली से कश्मीर भेज दिया गया है.

15 अगस्त के दिन पूरा देश स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है. इस घाटी में सिर्फ तिरंगा ही दिखाई देगा. बीजेपी कश्मीर के हर कोने में तिरंगा फहराने का एलान किया है. वहीँ पाकिस्तान ने 14 अगस्त का दिन ब्लैक डे के रूप मानने की बात है. कश्मीर पर भारत सरकार के कदम से पाकिस्तान बुरी तरह बौखला गया है.