तीन तलाक की शिकायत करने पर महिला की काट दी नाक, अब पुलिस का कसेगा शिकंजा

40

तीन तलाक को लेकर भले ही सरकार ने कानून बना दिया हो, कानून लागू कर दिया हो लेकिन कुछ लोगों के हौसले इतने बुलंद होते है कि उन्हें कानून का कोई डर ही नही होता. ऐसा करने वालों की कमी नही है. तीन तलाक कानून बनाये जाने के बाद कुछ ऐसे मामले सामने आये हैं जो दिखाते है कि कैसे लोगों में कानून का कोई खौफ नही है.

ताजा मामला उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से कुछ किमी दूर स्थिति सीतापुर से सामने आया है. जिसमें एक महिला को पहले तीन तलाक दे दिया गया उसके बाद महिला ने जब पुलिस में इसकी शिकायत की तो महिला के के पति के  परिजनों ने उसकी नाक ही काट दी. पीड़िता की मदद के लिए आए उसके बहनोई को भी ससुराल पक्ष के लोगों ने ईंट पत्थर से मारकर गंभीर रूप से घायल कर दिया.

दरअसल, ट्रिपल तलाक की तहरीर वापस न लेने पर ससुराल पक्ष के लोगों ने अपनी बहू को जमकर पीटा और फिर उसकी नाक काट दी. इसके बाद महिला के पति के परिजनों ने महिला की मदद के लिए पहुंचे लोगों के साथ भी खूब मारपीट की है. हालाँकि मामला पुलिस तक पहुंच गया है और जांच चल रही है. पुलिस के अनुसार जब ये मामला उनके पास पहुंचा था तो दोनों के बीच सुलह करवाने की कोशिश की गयी थी लेकिन इससे कोई फायदा नही हुआ और अब तीन तलाक के आरोप में शिकायत दर्ज हो गयी है.

सवाल तो यही है कि आखिर इस तरह के मामले आखिर रुकते क्यों नही है? कानून बनाये जाने के बाद भी लोगों के अंदर कानून का खौफ क्यों नही है? कुछ लोगों पर पुलिस की कड़ी कार्रवाई के बाद ही हो सकता है कि इन लोगों में कानून की समझ अच्छे से हो जाये. गौरतलब हो कि तीन तलाक कानून बनाये जाने के बाद कुछ मामले इस तरह के सामने आये है जिसमें महिला को तीन तलाक दिया गया हो. हालाँकि ध्यान देने वाली बात तो यह भी है कि कुछ मुस्लिम नेताओं और मौलानाओं द्वारा तीन तलाक के कानून को मानने से इंकार कर दिया गया था.