प्रधानमंत्री मोदी की इन तस्वीरों को देखकर आपको भी गर्व होगा

58

प्रधानमंत्री मोदी जहाँ भी जाते हैं, वहां के रंग रूप में खुद को ढाल लेते हैं. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ मुलाक़ात करने पीएम मोदी तमिलनाडु पहुंचे.. तमिलनाडु में जब प्रधानमंत्री मोदी प्लेन से उतरे तो वे अपने ही पहनावे में दिखे लेकिन जब प्रधानमंत्री मोदी शी जिनपिंग को रिसीव करने पहुंचे थे वो साउथ के पारम्परिक ड्रेस में दिखे.. पहली बार पीएम नरेंद्र मोदी तमिलनाडु के पारंपरिक परिधान वेष्टी (सफेद धोती), और टुंडू (आधी बांह की सफेद कमीज) के साथ ही अंगवस्त्रम (अंगोछा) कंधे पर रखे नजर आए. प्रधानमंत्री मोदी का ये कदम वाकई तमिलनाडु के लोगों के साथ पूरे भारत के लोगों के लिए एक गर्व का विषय है. एक प्रधानमंत्री स्थानीय भेषभूसा में एक विदेशी मेहमान का स्वागत कर रहा है. वहीं दूसरी ओर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी इस मुलाकात के दौरान साधारण कपड़ों में नजर आए. यह एक अनौपचारिक मुलाकात रही इसलिए जिनपिंग ने भी सूट-बूट के बजाय सादा पैंट-शर्ट ही पहनकर पीएम मोदी से मुलाकात की. इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार सुबह सुबह महाबलीपुरम के तट पर स्वच्छता अभियान चलाया और लोगों को साफ-सफाई के प्रति जागरूक रहने का संदेश दिया. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने समुद्र के तट के किनारे कचरे को इकट्ठा करने लगे और फिर उसे एक बड़े से प्लास्टिक में इकट्ठा कर लिए..

पीएम मोदी ने कहा कि स्वच्छता से ही हमलोग स्वच्छ और फिट रहेंगे. प्रधानमंत्री फिलहाल तमिलनाडु के महाबलीपुरम में हैं जहां चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ उनकी बैठक आयोजित है. प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर खुद इसी जानकारी देते हुए कहा कि सुबह ममल्लापुरम में एक बीच पर 30 मिनट सफाई अभियान चलाया. बीच पर उठाए गए कचरे को होटल स्टाफ जेयाराज को सौंप दिया. उन्होंने लिखा कि हम सभी लोगों को सुनिश्चित करना चाहिए कि सार्वजनिक स्थान साफ सुथरे रहें. इसके साथ ही उन्होंने लोगों को फिट और सेहतमंद रहने का भी संदेश दिया. पीएम मोदी ने शुक्रवार को जिनपिंग को चेन्नई से लगभग 60 किलोमीटर दूर स्थित प्रसिद्ध मूर्तिकला शहर महाबलीपुरम में तीन महत्वपूर्ण स्मारकों की वास्तुकला और महत्व के बारे में विस्तार से बताया. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी एक अच्छे गाइड की भूमिका में भी दिखे. इसके बाद दोनों नेता सांस्कृतिक कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे. इससे पहले जिनपिंग का चेन्नई एयरपोर्ट पर भी स्वागत किया गया. दोनों नेताओं के बीच क़रीब 40 मिनट तक वन टू वन मीटिंग होगी. शी जिनपिंग का यह दौरा क़रीब 48 घंटे का है. दोनों नेताओं के बीच यह दूसरी अनौपचारिक मुलाकात है. पहली अनौपचारिक बैठक वुहान में हुई थी.

 हालाँकि इन सबके बावजूद एक बात गौर करने वाली है कि प्रधानमंत्री मोदी जहाँ भी जाते हैं, उसी रंग और रूप में ढल जाते हैं. इसके साथ ही वे लोगों को अच्छा सन्देश देने से नही चूकते.. अब देखिये ना तमिलनाडु के पारम्परिक पहनावे में आकर प्रधानमंत्री मोदी ने सबको चौका दिया.. वहीँ अगले दिन सुबह सुबह बीच पर पहुँच गये और कुछ कचड़े देखकर लोगों को स्वच्छता का सन्देश भी दिया.
 वहीँ कुछ वीडियो कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गाँधी का भी सामने आया है जिसमें राहुल गाँधी धोती पहनकर बहुत ही परेशान दिख रहे हैं. राहुल गाँधी के धोती वाले वीडियो और प्रधानमंत्री मोदी के साउथ वाले पहनावे का वीडियो शेयर कर लोग खूब मजे ले रहे हैं.