इजरायल में भी बज गया पीएम मोदी का डंका

430

इजरायल मध्यावधि चुनाव के दौर से गुजर रहा है . प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू अपनी सत्ता बचाने का प्रयास कर रहे हैं और इसके लिए वो भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता का सहारा ले रहे हैं . इजरायली पत्रकार अमीचाई स्टेन ने रविवार को एक चुनावी पोस्टर ट्वीट किया जिसमे नेतन्याहू और मोदी हाथ मिलाते नज़र आ रहे हैं. इसके अलावा दो अन्य चुनावी पोस्टरों में नेतन्याहू अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन के साथ भी हैं .

ये तीनों ही पोस्टर लिकुड पार्टी के मुख्यालय के बाहर लटके हुए थे और लोगों का ध्यान आकर्षित कर रहे थे. इन पोस्टरों से साफ़ जाहिर है कि नेतन्याहू दुनिया के तीन ताकतवर नेताओं के साथ अपने अच्छे रिश्ते जाहिर कर अपनी सत्ता बचाना चाहते हैं . नेतन्याहू इस वक़्त सबसे लम्बे समय तक इजरायल में पीएम की कुर्सी सँभालने वाले  नेता है . मई में हुए चुनाव में उन्हें बहुमत नहीं मिल पाया था जिस कारण सरकार का गठन नहीं हो पाया था और उन्होंने मध्यावधि चुनाव की घोषणा कर दी . इसी बीच भारत में चुनाव के नतीजे आये और पीएम मोदी पहले से भी ज्यादा ताकतवर बन कर उभरे . उन्हें बधाई देने वालों अंतरराष्ट्रीय नेताओं में नेतन्याहू सबसे पहले नेता थे . उन्होंने दोबारा सत्ता में वापसी करने के लिए पीएम मोदी को सबसे पहले बधाई दी थी .

2014 में नरेंद्र मोदी के सत्ता में आने के बाद भारत और इजरायल के संबंधों में उल्लेखनीय प्रगति हुई है . पिछले 5 वर्षों में भारत और इजरायल के बीच सैन्य, आर्थिक और सामरिक सहयोग अपने सुनहरे दौर से गूजर रहे हैं . खुद पीएम मोदी और नेतन्याहू के बीच भी बहुत ही गहरी दोस्ती है . 17 सितंबर को इजरायल में वोट डाले जायेंगे लेकिन उससे पहले नेतन्याहू 9 सितंबर को भारत दौरे पर आ रहे हैं . राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि इस यात्रा के जरिये नेतन्याहू दुनिया के बड़े देशों में अपनी स्वीकार्यता को दर्शा कर वोटरों को प्रभावित करने की कोशिश कर रहे हैं . साथ ही खुद को एक ऐसे नेता के तौर पर भी पेश करना चाहते हैं जो देश के ताकतवर नेताओं के साथी अच्छी दोस्ती रखता है और जो जरूरत पड़ने पर इजरायल के पक्ष में खड़े हो सकें . भारत ने हाल ही में संयुक्त राष्ट्र की आर्थिक और सामाजिक परिषद में इजरायल के एक प्रस्ताव के समर्थन में मतदान किया है.

उधर इजरायल के चुनाव प्रचार में पीएम मोदी के पोस्टर ने सोशल मीडिया पर सुनामी ला दी . नेतन्याहू और मोदी की तस्वीर वाली ये पोस्टर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई . ना सिर्फ चुनावी पोस्टर बल्कि एक वीडियो भी नेतन्याहू ने ट्वीट किया जिसमे वो मोदी, ट्रम्प और पुतिन के साथ है . लोग इस वीडियो के नीचे तरह तरह के रिएक्शन दे रहे हैं .