पा’किस्तान हुआ इतना कं’गाल कि उसके पास नहीं है कुत्ता का’टने के इलाज की दवा

752

कंगाली के दौर से गुजर रहे पाकिस्तान की हालत इतनी खराब है कि अन उसके पास कुत्ता और सांप काटने के इलाज के लिए दिए जाने वाले वैक्सीन भी नहीं बचे. इसकी खरीदारी वो अब भारत से कर रहा है . पाकिस्तानी अखबार द नेशन की रिपोर्ट के मुताबिक़ बीते 16 महीनों में पाकिस्तान ने भारत से करीब 2.56 अरब पाकिस्तानी रुपयों की दवाइयां खरीदी है . पाकिस्तान में रुपये की कीमत बहुत गिर गई है . जिस कारण पाकिस्तान में विदेशों से सामान मंगवाना दिनों दिन कठिन होता जा रहा है .

पाकिस्तान भारी भरम कर्ज के नीचे दबा हुआ है . हाल ही में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान  अमेरिका की यात्रा पर गए थे . उनकी यात्रा का मकसद था कि अमेरिका से बंद हो गई आर्थिक सहायता को फिर से हासिल करना . इनकी अमेरिका यात्रा कितनी सफल रही ये तो अभी तक पता नहीं चला है लेकिन वतन वापस लौटने पर उनका स्वागत ऐसे किया गया मानों वर्ल्ड कप जीत कर वापस लौटे हों .

इसी बीच पाकिस्तान के लिए एक और झटके की खबर वर्ल्ड बैंक की तरफ से आई है . पाकिस्तानी अखबार द एक्सप्रेस ट्रिब्यून के मुताबिक़ वर्ल्ड बैंक की तरफ से एक रिपोर्ट जारी की गई है .इस रिपोर्ट में आर्थिक प्रबंधन के सभी 31 मानकों पर पाकिस्तान की रैंकिंग गिर गई . वर्ल्ड बैंक की नज़रों में पाकिस्तान ने अपनी विश्वसनीयता खो दी है . वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक़, पाकिस्तान टैक्स कलेक्शन, राजस्व का बेहद ख़राब प्रबंधन, जैसे कई मोर्चों पर डी ग्रेस मिला है .