अपने 100 दिनों में मोदी सरकार ने किये ये काम

635

मोदी सरकार ने आज अपने 100 दिन पूरे कर लिए. इन 100 दिनों में सरकार ने देश हित में कई बड़े कदम उठाये, 30 मई 2019 को जब मोदी सरकार ने दूसरी बार शपथ ग्रहण लिया और देश की बागडोर संभाली थी तब अपनी पहली कैबिनेट बैठक में 100 दिनों का प्लान बनाया था.

जिसमे सबसे पहले देश के ऐतिहासिक फैसले आर्टिकल 370 को हटाकर जम्मू कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा वापस ले लिया गया. वायुसेना और रक्षा मंत्रालय ने सेना के लिए 8 अमरिकी अपाचे हेलिकॉप्टर खरीदने का फैसला किया. किसानों और दुकानदारों के लिए पेंशन की व्यवस्था मतलब जनकल्याणकारी योजनाओं तक का जिक्र हुआ. मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक से मुक्ति दिलाने वाला कानून मोदी सरकार के ऐतिहासिक फैसले में से एक है साथ ही साथ , आतंकवाद से निपटने के लिए यूएपीए में किए गए सुधार जिससे आतंकवाद को काबू में किया गया. इसके अलावा, मिशन फिट इंडिया की लॉन्चिंग, बैंकों के जुड़ने का फैसला एवं जलशक्ति मंत्रालय, मोटर व्हीकल एक्ट और नैशनल मेडिकल कमिशन भी है.

15 दिन में किसानों को साहूकारों से मुक्ति दिलाने के लिए सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) पर बड़ा फैसला लिया, ताकि किसान किसी व्यक्ति की बजाय बैंकों से सबसे सस्ते दर पर पैसा लेकर खेती-किसानी को आगे बढ़ा सकें. फसलों की एमएसपी भी बढाया, 14 खरीफ फसलों का एमएसपी (न्यूनतम समर्थन मूल्य) भी बढ़ा दिया है. वित्त मंत्री के मुताबिक, अब बैंकों को उपभोक्ताओं को रेपो रेट घटाकर उसका फायदा देना होगा. सरकार ने ऑटो सेक्टर एवं एनबीएफसी सेक्टर को मजबूती देने के लिए काफी कदम उठाए हैं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वादा किया है कि सरकार रियल एस्टेट सेक्टर और घर खरीदार को राहत देने की दिशा में प्रयास करेगी.

प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए देश को यह भी बताया जाएगा कि मोदी सरकार ने संसद में कैसे ओवरटाइम वर्क किया और कई महत्वपूर्ण कानून बनाए। इस प्लान की सफलताये गिनवाने के लिए सरकार ने 17 मंत्री नियुक्त किये है. ये कैबिनेट मंत्री 9 और 10 सितंबर को देश में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर के मोदी सरकार की अब तक की उपलब्धियां गिनाएंगे। इस वजह से जम्मू, शिमला, चंडीगढ़, मुंबई, रांची समेत कई जगहों पर प्रेस में बातचीत की जाएगी. इन सभी मुद्दों पर बात करने के लिए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी मुंबई में और महिला एवं बाल कल्याण मंत्री स्मृति ईरानी कोलकाता में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगी. बाकी के 15 केंद्रीय मंत्रियों में निर्मला सीतारमण चेन्नै, थावरचंद गहलोत रायपुर, अर्जुन मुंडा रांची, मुख्तार अब्बास नकवी प्रयागराज, प्रह्लाद जोशी गोवा, गजेंद्र सिंह शेखावत जयपुर, रमेश पोखिरालय ‘निशंक’ देहरादून, जीतेंद्र सिंह जम्मू, आरके सिंह हैदराबाद, मनसुख लाल मंडवीया भुवनेश्वर, अनुराग ठाकुर शिमला , रामविलास पासवान पटना, रविशंकर प्रसाद अहमदाबाद, हरसिमरत कौर चंडीगढ़ और नरेंद्र सिंह तोमर ग्वालियर में मीडिया को संबोधित करेंगे.

मोदी सरकार का कार्यकाल शुरुवात से ही काबिले तारीफ़ रहा है. इन 100 दिनों में सरकार ने बड़े-बड़े फैसले लेकर राष्ट्र को मजबूत बनाया है. आशा करते है देश की सरकार ऐसे ही नाम रोशन करती रहे और देशवासियों को गर्व महसूस कराये.