होटल में अगर अनमैरिड कपल्स को पुलिस पकड़े तो किन अधिकारों के इस्तेमाल से वो बचेंगे।

144

इस बदलते समय मे अब प्यार बड़ी आम सी चीज हो गई है। शहरी क्षेत्रों में तो प्यार ने तरक्की भी की है और लोग लिव इन रिलेशनशिप यानी बिना शादी के भी साथ में रहने से परहेज़ नही कर रहे। 

अब लोग प्यार के लफड़े में आ तो जाते है लेकिन कई बार उनका यही प्यार उनके लिए मुसीबत भी खड़ी कर देता है।
होता क्या है कि कई कपल्स  क्वालिटी टाइम स्पेंड करने के फेर में आकर होटल रूम बुक कर लेते है लेकिन वहां पुलिस का लोचा हो जाता है जिससे उन्हें दिक्कत हो जाती है। कुछ तो ऐसे होते है जो पार्क में शांति से बैठकर टाइम स्पेंड कर रहे होते है लेकिन उसके बावजूद उन्हें पुलिस परेशान करती है।


असल मे कानून ने हमे कुछ ऐसे अधिकार दिए है जिससे हम जहाँ चाहे वहां घूम सकते हैं। होटल रूम में अपने साथी के साथ सम्बन्ध भी बना सकते है। कोई आपको कुछ नही कह सकता लेकिन अमूमन होता ये है कि हम में से ज्यादातर लोगों को नियम कानूनों का पता नही होता।बदनामी के डर से बहुत से लोग या तो पुलिस को बिना वजह का पैसा दे देते है, जिनके पास पैसा नही होता उनको थाने के चक्कर लगाने पड़ जाते है। अगर आप अन मैरिड कपल है तो आपको पुलिस से डरने की बिल्कुल ज़रूरत नही है। आज इस वीडियो में मैं आपको बताऊंगा की कैसे संविधान में मिले  अधिकारों का इस्तेमाल करके आप बेफिक्र अपनी प्यार भरी जिंदगी को जी सकते है और अगर पुलिस परेशान करे तो कैसे उसको ही जांच के घेरे में ला सकते है।

1) पहली बात अगर आप होटल में किसी लड़की के साथ जा रहे है तो लड़की की उम्र 18 साल से ज्यादा हो तो आपको किसी से भी डरने की बिल्कुल ज़रूरत नही है। होटल एसोशियेशन के मुताबिक किसी भी अनमैरिड कपल को होटल रूम बुक करने से नही रोका जा सकता बस शर्त ये है कि दोनों की उम्र 18 साल से ऊपर हो।आईपीसी की धारा 376 में ये साफ किया गया है कि 18 वर्ष से कम उम्र की लड़की से बनाए गए सम्बंध गैर कानूनी है जबकि अगर आप 18 साल से ऊपर के है तो फिर आप डरने की ज़रूरत नही है कोई आपका कुछ नहो बिगाड़ सकता है।

इस चीज को हमेशा ध्यान रखे कि रूम में पुलिस आएगी तो उसको सिर्फ आपसे पूछताछ करने का अधिकार होता है वो आपको गिरफ्तार नही कर सकती तो डरना बिल्कुल नही है और जो पुलिस पूछे उनका सीना तानकर जवाब दे। अगर कोई आपको फिर भी गिरफ्तार करके थाने ले जाए तो एसएसपी को चिट्ठी लिखकर पूरा मामला बता दे इससे होगा ये की उल्टा आपको गिरफ्तार करने वाला पुलिसकर्मी ही जांच के घेरे में आ जाएगा।

2) इसके अलावा अगर आप अपने पार्टनर के साथ पार्क में घूमने जाते है तो आप वहां बिना किसी रोक टोक के जब तक आपका मन हो बैठ सकते है। आईपीसी की धारा 509 आपको अधिकार देती है कि अगर आप सार्वजनिक जगहों पर अश्लीलता नही फैला रहे है तो फिर आपको कोई परेशान नही कर सकता।  पब्लिक प्लेस पर अगर आप अपने पार्टनर को किस या हग भी कर रहे है तो आपको कोई कुछ नही कह सकता है क्योकि सुप्रीम कोर्ट ने खुद इस बात को कहा है पब्लिक प्लेस पर हग या किस करना ऑप्सिन्स एक्ट की कैटेगरी में नही आता है यानी ये करना गुनाह नही है। 

 हम साफ कर दे कि जानकारी बताने का हमारा मकसद ऐसी चीजो को बढ़ावा देना नही बल्कि आपके अधिकारों से रुबरु कराना है।

अब बात करते है लिव इन रिलेशनशिप में रहने वाले कपल्स की।
अगर कोई कपल्स साथ मे रह रहे है तो सुप्रीम कोर्ट के मुताबिक वो पति पत्नी ही माने जाएंगे और रिलेशन में रह रही लड़की अपने पार्टनर की संपत्ति में आधे की हकदार हो जाती है।
अगर बाई चांस दोनो का ब्रेअकप हो जाता है और लड़की लड़के पर शादी का झांसा देकर सम्बन्ध बना लेने का आरोप लगाती है तो ऐसे आरोपो को रेप की कैटेगरी में नही रखा जा सकता।
उम्मीद है हमारी ये जानकारी आपको अच्छी लगी होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here