अब हुआ खुलासा, विंग कमांडर अभिनंदन के साथ पाकिस्तान में क्या हुआ था ?

0
65

Wing कमांडर अभिनंदन ये वो नाम है जिसे कोई भी देश वासी भूल नहीं सकता है,पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद जवाबी कारवाही में Wing कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तान के F16 को MIG 21 से मार गिराया.. देश की शान और मान बनकर जब हमारे Wing कमांडर पाकिस्तान से वापस अपने देश भारत आये थे, तो पूरे देश ने उनका अभिनंदन जोरों शोरों से किया था.
लेकिन अब खबर आई है कि वो दुबारा अपनी ड्यूटी पर वापस आगये है और उनकी पोस्टिंग जम्मू-कश्मीर से बदलकर अब राजस्थान के सूरतगढ़ एयरबेस में की गई है।
पर अभी भी कुछ बातें ऐसी है जो हैरान कर देने वाली है . न्यूज़ 18 इंडिया और NBT की रिपोर्ट अनुसार जब wing कमांडर अभिनंदन के साथ पाकिस्तानी सेना तो अच्छा व्यवहार किया लेकिन पकिसतनी कुफिया एजेंसी ISI ने ना सिर्फ लगभग 40 घंटों तक उन्हें टोचर किया, जब अभिनंदन पाकिस्तान के कब्जे वाले इलाके में गिरे थे तब उन्हें पकड़ने के लिए राइफल की बट से उनके माथे पर मारा गया था और आंख के ऊपर जो कट का निशान था लेकिन जो उनकी दूसरी आंख के चारों तरफ जो एक गहरा काला निशान था वो वह आईएसआई के टॉर्चर का ही नतीजा था
बल्कि ISI ने उनके साथ मारपीट और उनसे पूछताछ के दौरान भारत की ख़ुफ़िया एजेंसी रॉ से जुड़े सवालों पर भी अभद्र बातें भी की थीं…ये बयान अबिनंदन ने सेना के अधिकारीयों के सामने दर्ज कराये थे..और सूत्रों के मुताबिक ISI बिलकुल भी wing कमांडर को भारत वापस भेजना नहीं चाहती थी लेकिन पाकिस्तान के उपर दबाब इतना था कि इमरान खान को खुद सामने आकर सबके सामने ये ऐलान करना पड़ा कि वो भारत को उनका wing कमांडर सौप देंगे.
जब पकिस्तान द्वारा उनके रिलीज वीडियोस के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि चाय वाला वीडियो सही था जिसमें वह कह रहे हैं, ‘द टी इज फनटैस्टिक ,पर दूसरा वीडियो का उन्हें कुछ नहीं पता ,और अबिनंदन ने ये भी कहा कि उसमें जो आवाज़ थी वो उनकी नहीं थी, वो वीडियो आपको भी याद ही होगा जिस में wing कमांडर पाकिस्तानी सेना की तारीफ की थी,इस वीडियो में 15 से 20 कट लगे हुए थे इंडियन मीडिया में इसकी काफी चर्चा भी हुए थी,और ये पूरा वीडियो 1.23 सेकंड का था..
उसके बार एक ऐसी बात भी सामने आई है जो सच में हमारी ही मीडिया का फौल्ट बताती है ,आपको याद ही होगा कि अबिनंदन ने अपने से रिलेटेड या एयरफोर्स से रिलेटेड कोई भी जानकारी रिवील नहीं कि थी पर भारत के कुछ मीडिया संस्थानों ने उनके परिवार तक का खुलासा कर दिया था ,तो ये बात भी पूछ ताज के दौरान अबिनंदन को बताये गये थी कि आप कुछ बोले न बोले लेकिन हमें लेकिन इंडिया मीडिया की रिपोर्ट ने हमें सब बता दिया है खैर नाम तो में नहीं लेना चाहूंगी,पर बाद में उस मीडिया संसथान ने माफ़ी भी मांग ली थीलेकिन लोगों ने इसकी खूब लोचना भी की थी..
आपको बता दे कि भारत वापस आने के बाद अभिनंदन का एयर फोर्स के सीनियर अधिकारियों के साथ डीबीफ्रिंग सेशन हुआ था ,जिसमें ये सारी बातें सामने आई थी.
वैसे पाकिस्तान ने हमारे wing कमांडर को रिहा करने के बाद हर जगह सिर्फ अपनी दरियादिली का राग गुण गान किया था पर जो दवाब उसके ऊपर था ये हुआ उसकी वजह से था, लेकिन अबिनंदन के इस ब्रीफिंग से साफ़ हो गया कि पाकिस्तान कभी भी अपनी हरकतों से बाज़ नहीं आ सकता है,पाकिस्तान भले ही दुनिया को दिखाये कि वो सुधर रहा है लेकिन उसकी छल कपट करने की आदत नहीं जाएगी.