सत्यपाल मलिक vs राहुल गाँधी – कश्मीर के राज्यपाल ने राहुल गाँधी को दिया करारा जवाब

1201

जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद कई विपक्षी नेताओं ने जम्मू कश्मीर जाने की कोशिश की. अपने नेताओं और कार्यकर्ताओं से मिलने के लिए निकले नेताओं को एयरपोर्ट से ही वापस लौटाया गया. इसके बाद राहुल गाँधी ने भी जम्मू कश्मीर जाकर हालात के बारे में जानकारी लेने की इच्छा जाहिर की थी. इसके बाद जम्मू कश्मीर के गवर्नर ने राहुल गाँधी को आमंत्रित किया था. तब से ही राज्यपाल सत्यपाल मलिक और राहुल गाँधी के बीच जुबानी जंग जारी है.

दरअसल जम्मू-कश्मीर के हालात पर बोलते हुए राहुल गाँधी ने कहा था कि जम्मू कश्मीर से हिंसा की खबरें आई हैं. पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को पारदर्शी तरीके से मामले पर चिंता जतानी चाहिए. इसी पर जवाब देते हुए जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने कहा था कि ‘मैं आपके लिए एयरक्राफ्ट भेजूंगा, ताकि आप स्थिति का जायजा लें और तब बोलें. आप एक जिम्मेदार व्यक्ति हैं और आपको ऐसे बात नहीं करनी चाहिए.’  इतना ही नही सत्यपाल मलिक ने कहा कि पाकिस्तान की ओर से आ रही फर्जी खबरों पर कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी का ये कहना कि कश्मीर में हालात खराब हैं, बिलकुल गलत है. छिटपुट घटनाओं को छोड़ कश्मीर में शांति है. राहुल गांधी भारतीय चैनलों पर दी जा रही खबरों को देखकर कश्मीर के सही हालात का पता लगा सकते हैं. 

अब आपको बता दें कि राहुल गाँधी ने बुद्धवार को ट्वीट कर कहा कि जम्मू-कश्मीर आने को तैयार हैं, लेकिन बिना किसी शर्त के. इसी पर राजभवन से जवाब दिया गया कि राहुल गांधी ने एयरक्राफ्ट भेजने की राज्‍यपाल की पेशकश का जवाब देने में चार दिन लगा दिए. फिलहाल राज्‍य का पूरा प्रशासन स्‍वतंत्रता दिवस की तैयारियों में व्‍यस्‍त है. राज्‍यपाल ने राहुल गांधी के घाटी दौरे के मामले को स्‍थानीय प्रशासन को सौंप दिया है. प्रशासन सांसद राहुल गांधी से सही समय पर संकर्प कर लेगा. राज्‍यपाल इस मुद्दे पर आगे किसी बात का जवाब नहीं देंगे.

हालाँकि यहाँ सोचने और समझने वाली बात ये है कि जब सेना और सरकार दोनों कह रहे हैं कि जम्मू कश्मीर को स्थिति पूर्ण रूप से कंट्रोल में है तो आखिर राहुल गाँधी जम्मू कश्मीर जाने के लिए इतने उतावले क्यों है? आखिर घाटी में जब हालात नाजुक है, ऐसे में क्या वहां जाकर राजनीति करना उचित है. इस पर आप क्या सोचते हैं हमें कमेन्ट करके जरूर बताइए.