ख़त्म हो गया वो टीवी शो, जिसने 9 साल तक पूरी दुनिया को अपना दीवाना बना दिया था

0
75

भारत में माना जाता है कि टीवी सीरियल सिर्फ महिलाओं के लिए बनते हैं. लेकिन पूरी दुनिया में ऐसा नहीं है. 2011 में एक ऐसा टीवी शो आया जिसने पूरी दुनिया को अपना दिवाना बना दिया. इसकी कहानी, इसके फिल्मांकन और इसके बजट ने इसे दुनिया की सबसे बड़ी टीवी सीरिज बना दिया. हम बात कर रहे हैं गेम ऑफ़ थ्रोंस की. अपने फिनाले के साथ ही इस मेगा शो का अंत हो गया. अब लोग फिर कभी इसे नहीं देख पायेंगे. अब लोगों को साल भर अगले सीजन का इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा. लेकिन इसने राजनीति, प्यार, परिवार, सेक्स, धोखेबाजी, दोस्ती और सत्ता की एक ऐसी मायावी दुनिया रची जिसमे से लोग सालों साल बाहर नहीं निकल पायेंगे .

गेम ऑफ़ थ्रोंस एक अमेरिकन टीवी शो है. ये शो लेखक जॉर्ज आर आर मार्टिन की किताब अ सॉंग ऑफ़ आइस एंड फायर पर आधारित है. इस किताब के 7 भाग हैं. इस शो के आठ सीजन हैं. हर सीजन में सिर्फ 10 एपिसोड हैं. आठवे सीजन में सिर्फ 6 एपिसोड हैं. इस शो की लोकप्रियता का अंदाजा आप इससे लगा सकते हैं कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा भी इसके कैरेक्टर्स को ले कर ट्वीट करते रहते हैं.

क्या है कहानी

गेम ऑफ़ थ्रोंस की कहानी है एक काल्पनिक द्वीप वेस्टर्स की जिसमे सात राज्य हैं. ये सात राज्य हैं – द नॉर्थ, द वेल, द स्ट्रोमलैंड्स, द रिवरलैंड्स, आयरन आइसलैंड और द वेस्टरलैंड्स, ड्रोन और द रीच हैं, इन्हें सेवेन किंगडम के नाम से जाना जाता है. इन सात राज्यों पर सात राजघरानों का राज है – टारगैरियन, बैरथियोन, स्टार्क, लैनिस्टर ग्रेजॉय, मार्टेलऔर टाइरेल. इनके अलावा दो और राज घराने हैं- एरिन और टली. सेवेन किंगडम की एक राजधानी है किंग्स लैंडिंग. किंग्स लैंडिंग में एक आयरन थ्रोन है यानी सिंहासन. इस सिंहासन पर बैठने वाला वेस्टर्स पर राज करता है. सब की निगाहें इसी सिंहासन पर है और इस सिंहासन को पाने के लिए कोई किसी भी हद तक जा सकता है .

इन सेवेन किंगडम के अलावा एक है द वाल … द कोई राज्य नहीं है बल्कि बर्फ की एक दीवार है जिसके उस पार व्हाइट वॉकर्स रहते हैं . यूँ तो सात राज्य है लेकिन शो की कहानी किंग्स लैंडिंग, द वाल और द नॉर्थ के इर्द गिर्द घुमती है .

द नॉर्थ –विंटरफेल

द नॉर्थ का वार्डन है नेड स्टार्क. विंटरफेल स्टार्क परिवार का घर है . नेड की दो बेटियां है सांसा और आर्या . चार बेटे है – रॉब, ब्रैंडन, रिकन और एक नाजायज बेटा जॉन स्नो. जॉन स्नो आगे चल कर किंग इन द नॉर्थ बनता है . स्टार्क परिवार पूरी कहानी की मुख्य धुरी है .

हाउस टारगेरियन

हाउस टारगेरियन के राजा थे मैड किंग. हर किसी को ,मार देने के कारण उनका नाम पड़ा मैड किंग. उनके दो बेटे थे रेग्येर और विस्येरस जबकि एक बेटी थी डेन्येरस टारगेरियन, हाउस टारगेरियन का किंग्स लैंडिंग पर राज था और मैड किंग सिंहासन पर बैठते थे . मैड किंग को मार कर रॉबर्ट ब्राथियन किंग्स लैंडिंग पर कब्ज़ा करते हैं और मैड किंग का परिवार बेघर हो जाता है .

द वेस्टरलैंड्स – हाउस लैनिस्टर

हाउस लैनिस्टर के मुखिया है टायविन लैनिस्टर. टायविन के दो बेटे हैं – टिरियन लैनिस्टर और जेमी लैनिस्टर और एक बेटी है सरसी . सरसी की शादी रॉबर्ट ब्राथियन से होती है . रॉबर्ट की मौत के बाद सरसी किंग्स लैंडिंग के सिंहासन पर बैठती है.

इन तीन परिवारों के बीच शो की कहानी घुमती है. बीच में अन्य राज्यों की कहानी भी आती रहती है. वेस्टर्स की उत्तरी सीमा के पार जंगल हैं जहां जंगली आदिवासी जातियां रहती हैं जिन्हें वाइल्डलिंग्स कहते हैं .इनसे सुरक्षा के लिए उत्तरी सीमा पर एक विशाल दीवार बनाई गई. इसी दीवार को द वाल कहते हैं . इन दीवारों के पार व्हाइट वॉकर्स भी रहते हैं . जिन्हें बर्फीले पिशाच कह सकते हैं .इनके पास अद्भुत शक्तियां होती है .द वाल की रक्षा के लिए कैसल ब्लैक बना है . नाईट वाच दीवार की रक्षा में तैनात रहते हैं. इन्हें वेस्टर्स की राजनीति से कोई मतलब नहीं. इनका मकसद सिर्फ दीवार की रक्षा करना है .

इस शो की लोकप्रियता का कारण ये है कि इसकी कहानी. इसका सस्पेंस और इसके किरदार. जैसे जैसे आप एपिसोड्स देखते जायेंगे.आपको इसके किरदारों से प्यार हो जाएगा लेकिन इस शो का हर प्यारा किरदार मार दिया जाता है. इस शो में राजनीति ऐसी दिखाई गई है आप बस साँसे रोक कर देखते जायेंगे. अपनी ख्वाहिशों को पूरा करने के लिए कब कौन पाला बदल ले,कब कौन धोखा देगा ये आप कभी अंदाजा नहीं लगा पाएंगे. गेम ऑफ़ थ्रोंस के चाहने वालों को हमेशा दो चीजों का डर रहा , एक तो पसंदीदा किरदारों की मौत और दूसरा इसका स्पोइलर.

इस शो के एक एपिसोड की लागत 60 से 70 करोड़ तक आती है. इतने में भारत में कई फ़िल्में बन कर तैयार हो जाती है. इस शो में दिखाई देने वाले अधिकतर कपड़े, हथियार आदि भारत में बनते हैं. दिल्ली में मौजूद Rangrasons नाम की कंपनी इसे तैयार करती है और सप्लाई करती है .

इस शो में एक भाषा है डोथैरिकी. असल में ये कोई आम भाषा नहीं है बल्कि इसकी रचना सिर्फ इस शो के लिए की गई है. भाषाकार डेविड पीटरसन ने सिर्फ गेम ऑफ़ थ्रोंस के लिए इस भाषा की रचना की. गेम ऑफ़ थ्रोंस में काम कर के कई गुमनाम लोग स्टार बन गए. डेनेरिस टारगेरियन का किरदार निभाने वाले एमिलिया एक एपिसोड के लिए 4.95 करोड़ रुपए फीस चार्ज  करती हैं. जबकि जॉन स्नो का किरदार निभाने वाले किट हैरिंगटन प्रति एपिसोड करीब 5 करोड़ रुपये लेते हैं . इस शो ने कई प्रतिष्ठित एमी अवार्ड अपने नाम किये हैं . ये शो दुनिया का सबसे ज्यादा पाइरेटेड शो है . जितना इस शो को इंटरनेट पर डाउनलोड किया गया उतना किसी भी शो को नहीं किया गया .

तो अगर आपने अभी तक इस शो को नहीं देखा तो आप हॉटस्टार पर इसे देख सकते हैं . आप भी इसके दिवाने हो जायेंगे इसकी गारंटी है .