मुंबई में रेल पटरी पार करने वालों को उठा ले गया ‘यमराज’, रेलवे की गज़ब मुहिम

174

मुंबई : आप जब स्टेशन जाते होंगे तो आपने देखा होगा कुछ लोग एक प्लेटफोर्म से दुसरे प्लेटफोर्म पर जाने के लिए पुल का उपयोग न करके पटरी पार करने लगते है. ये आम बात है कि पटरी पार करने के दौरान कई लोग ट्रेन की चपेट में आ जाते है और अपनी जान गँवा देते है. ऐसे ना जाने कितने लोग अपनी जान गवा देते होंगे. ये रेलवे के साथ-साथ पुलिस के लिए भी एक चुनौती है कि आखिरकार ब्रिज बनाये जाने के बाद भी लोग पुल का उपयोग न करके पटरी पार करते है और अपनी जान गँवा देते हैं, लेकिन अब अगर आप ऐसा करेंगे तो आपको यमराज उठा ले जाएगा. सावधान हो जाइए.
  पश्चिम रेलवे ने मुंबई में अनोखी मुहिम शुरू की है इसके मुताबिक यमराज का रूप धारण किए एक व्यक्ति गलत तरीके से ट्रैक पार करने वालों को अपने कंधों पर उठाकर ले जा रहा है. पश्चिम रेलवे ने इस अनूठे उपाय के जरिए सुरक्षा का संदेश देने की कोशिश की है.

रेल मंत्रालय ने ट्वीट कर लिखा है, ‘अनाधिकृत रूप से पटरी पार ना करें, यह जानलेवा हो सकता है। अगर आप अनाधिकृत तरीके से पटरी को पार करते हैं तो सामने यमराज खड़े हैं. मुंबई में पश्चिम रेलवे द्वारा आरपीएफ के साथ मिलकर ‘यमराज’ के कैरेक्टर के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है.

रेलवे की इस मुहिम का अच्छा रिस्पांस देखने को मिल रहा है. यमराज बने लोगों में कुछ जीआरपी के जवान भी शामिल हैं. वे नियम तोड़ने वालों पर चालान भी कर रहे हैं. पहले चरण में जागरूकता अभियान सबसे ज्यादा भीड़भाड़ वाले अंधेरी और मलाड स्टेशनों पर चलाया गया. यहां ‘यमराज’ ने सबसे ज्यादा ऐसे लोगों को पकड़ा जो जान जोखिम में डाल कर रेलवे ट्रैक पार कर रहे थे.

दरअसल मुंबई में गलत तरीके से सफ़र करने, ट्रैक पार करने के दौरान औसतन 7 लोगों की रोजाना मृत्यु हो जाती है. इसी को रोकने के लिए मुंबई के स्टेशन पर अब आपको साक्षात यमराज के दर्शन हो सकते है. यमराज रेल की पटरी पार कर रहे लोगों को पकड़ता है उन्हें उनका गुनाह दिखाता है और फिर दंड भी देता है.
दरअसल मुंबई में ट्रैक पार करने के दौरान मरने वालों की संख्या में कमी लाने के लिए रेलवे द्वारा ये कदम उठाया गया है जहाँ खुद यमराज आकर लोगों को रेलवे पटरी ना पार करने की सलाह दे रहे हैं.

प्लेटफोर्म पर बार बार आगाह किये जाने के बद बावजूद कुछ लोग इतने ढीठ होते है कि वे अपनी जान जोखिम में डालकर रेल पटरी पार करते हैं और हाई स्पीड ट्रेन की चपेट में आ जाते है. हालाँकि अब अगर इन्होने ऐसा किया तो यमराज उठा ले जाएगा.