स्वतंत्रता दिवस की सबसे खुशनुमा तस्वीर देखी आपने? यहाँ देखिये

1225

पूरा देश आज आजादी का जश्म मना रहा है. धारा 370 हटाए जाने के बाद जम्मू कश्मीर में किस तरह स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है, इस पर सबकी ख़ास नजर है. हालाँकि जम्मू कश्मीर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सबकुछ सामान्य नजर आ रहा है. यहाँ आपको ये भी बताना चाहते हैं कि जम्मू कश्मीर से ही इस स्वतंत्रता दिवस की सबसे खुशनुमा तस्वीरें भी सामने आई हैं.

जिस तस्वीर का हम जिक्र कर रहे हैं वो कुपवाड़ा की है. जो आंतकी प्रभावित इलाका है. जहाँ स्कूल के बच्‍चे कुपवाड़ा में हाथ में तिरंगा लिए नाच-गा रहे हैं. यह तस्‍वीर जम्‍मू-कश्‍मीर के हालात को बयां कर रही है. ये यह बता रही है कि जम्‍मू-कश्‍मीर में हालात सामान्‍य हो रहे हैं. यहां लोग और नई पीढ़ी में बदलाव की बयार साफ दिख रही है. इन तस्वीरों से यह स्‍पष्‍ट हो गया है कि यहां की नई पीढ़ी भी देशभक्ति से भरी हुई है.

आपको यहाँ जानकारी के लिए बता दें कि कुपवाड़ा जिला आतंकियों का गढ़ माना जाता है. बेहद संवेदनशील इलाका है. यहाँ बच्चों के हाथ में तिरंगा और जुबान पर देशभक्ति गाने सुनकर कोई भी खुश हो जाएगा. ये तस्वीरें जम्मू कश्मीर के हालात को बयान करती हैं. गुरुवार को स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर जहां लद्दाख में आजाद की पर्व पूरे जोश के साथ मनाया गया, वहीं जम्‍मू-कश्‍मीर में भी लोग इसे खुशी से मना रहे हैं. 

लद्दाख में स्वतंत्रता दिवस बड़े ही धूमधाम से मनाया गया. यहाँ सांसद ढोल बजाते दिखे और नाचते दिखाई दिए. समारोह के वीडियो में दिख रहा है कि लद्दाख के लोग सरकार के इस निर्णय से बेहद खुश हैं. सांसद नामग्‍याल का कहना है कि भारत के इतिहास में पहला स्वतंत्रता दिवस है, जो 7 दशक के संघर्ष के बाद अचीव किया. इसे पूरे जश्न के साथ मना रहे हैं.

आपको स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनायें