11500 फीट की ऊंचाई पर लद्दाख में BJP का खुला कार्यालय

42

इस समय देश के अधिकतर राज्यों में बीजेपी सत्ता में हैं. ऐसा पहली बार हो रहा है कि बीजेपी उन इलाकों में भी जीत हासिल कर रही है जहाँ पर कभी बीजेपी की पकड़ बिलकुल ढीली हुआ करती थी. हालाँकि इसके बावजूद भी बीजेपी उन इलाकों में ध्यान दे रही हैं जहां पर बीजेपी मज़बूत स्थिति में अभी भी नही है. इसी तरह बीजेपी ने लद्दाख में अपना पार्टी कार्यलय खोल लिया है. ये पार्टी कार्यालय दिखने में तो बेहद साधारण है लेकिन इसमें कई ख़ास बात है. आइये हम आपको बताते है.

  दरअसल बीजेपी ने केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख के प्रशासनिक मुख्यालय लेह में अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस प्रदेश कार्यालय खोला है. भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने 11,500 फिट ऊंचाई पर स्थित स्थल पर बने इस कार्यालय का गुरुवार दोपहर उद्घाटन किया. यह कार्यालय सभी सुविधाओं से युक्त है और यहां जनसंचार के सभी साधन हैं. यहां वीडियो कांफ्रेंसिंग की सुविधा भी रहेगी, जिससे दिल्ली मुख्यालय से आसानी से आदेश-निर्देश जारी हो सकेंगे. बीजेपी ने लेह के जिस इलाके में अपना ऑफिस बनाया है, ठंड के मौसम में वहां का तापमान शून्य से 15 डिग्री नीचे तक पहुंच जाता है.

अरुण सिंह ने बताया कि यह कार्यालय प्रादेशिक कार्यालय की तरह काम करेगा और इसमें देश के अन्य हिस्सों में बने बीजेपी कार्यालय की तरह तमाम अत्याधुनिक सुविधाएं मौजूद हैं. अरुण सिंह ने बताया कि लेह में बना बीजेपी का कार्यालय देश में सबसे अधिक ऊंचाई पर बना बीजेपी का ऑफिस है. उन्होंने बताया कि जिस वक्त बुधवार को बीजेपी के इस ऑफिस का उद्घाटन हुआ, उस वक्त लेह का तापमान माइनस 4 डिग्री था. गौरतलब है कि केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा देने के बाद लद्दाख में सरकार ने दो जिलों का गठिन किया है, लेह और करगिल। इनमें से लेह में पाकिस्तान अधिकृत गिलगित-बाल्टिस्तान को शामिल किया गया है. लेह में गिलगित, गिलगित-वजारत, चिल्हास, ट्राइबल टेरिटरी को शामिल किया गया है.

इस राज्य की कुल जनसंख्या 2,74,289 है, जिसमें लेह की 1,33,487 आबादी है. 60 प्रतिशत से ज्यादा यहां बौद्ध रहते हैं. लद्दाख की लोकसभा सीट भाजपा के कब्जे में है. संसद में जब जम्मू कश्मीर और लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश बनाए जाने का प्रस्ताव लाया गया था. इसी पर चर्चा के दौरान लद्दाख के सांसद  लद्दाख के सांसद जामयांग शेरिंग नामग्याल समेत कई अन्य बीजेपी के नेता पार्टी कार्यालय पर मौजूद थे. चीन और पाकिस्तान की सीमा से सटे इस प्रदेश में पार्टी का लंबे समय से फोकस है. भाजपा का मानना है कि लेह जैसे चुनौती भरे स्थान पर अत्याधुनिक दफ्तर खुलने से पार्टी कार्यकतार्ओं को सुविधा होगी.

 केंद्रशासित प्रदेश बनाये जाने के बाद लद्दाख के लोगों में ख़ुशी है और उन्होंने भारत सरकार को इसके लिए धन्यवाद किया है. जानकारी के लिए बता दें कि लद्दाख को लोगों की ये मांग बहुत पुरानी थी. जब सरकार ने लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश बनाया तो वहां के लोगों ने भी सरकार का धन्यवाद किया है.