मुकेश अंबानी के बड़े ऐलान के बाद देश में आ सकती है डिजिटल क्रांति

1494

देश की सबसे बड़ी कंपनी रियालंस इंडस्ट्री लिमिटेड ने ग्राहकों को बड़ा तोहफा दिया है. अब सब घर बैठे सेट टॉप बॉक्स की मदद से वीडियो कॉल कर सकेगें. इसके लिए सेट टॉप बॉक्स को गीगा फाइबर नेटवर्क से जोड़ा जाएगा. कंपनी के मुताबिक डिजिटल युग में यह अलग तरह की क्रांति होगी.

आज रिलायंस इंडस्ट्रीज की एजीएम में मुकेश अंबानी ने रिलायंस फायबर, रिलायंस रिटेल, रिलायंस इंडस्ट्रीज, न्यू कॉमर्स प्लेटफॉर्म से जुड़े कई बड़े एलान किए. रिलायंस की 42 वीं एजीएम आज मुंबई के बिड़ला मातोश्री में हुई. इस एजीएम में मुकेश अंबानी ने कंपनी की आगे की योजनाओं की जानकारी दी. बडे शहरों के साथ रिलायंस अब छोटे शहरों में भी अपनी पैठ जमा रहा है. अब लोग छोटे शहरों में भी रिलायंस स्टोर से खरीदारी कर सकेगें. इसके लिए उन्होने टीवी पर एड देने भी शुरु कर दिए है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसके बारे में जानकारी मिल सके.

मुकेश अंबानी के बडे ऐलान

पहला ऐलान ये कि फिल्म रिलीज होते ही जियो प्रीमियम के यूजर्स उस फिल्म को देख सकेंगे. दूसरा ये कि कंपनी ने जियो पोस्ट पेड प्लस सर्विस भी लॉन्च की है. तीसरा ये कि जियो फाइबर सर्विस 5  सितंबर से लॉन्च होगी. चौथा ये कि रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड 14 टेक्नोलॉजी स्टार्टअप में निवेश कर रही है.

जियो फाइबर के प्लान 100 Mbps से शुरू होंगे. प्लान के मुताबिक ये स्पीड 1 Gbps तक जाएगी. इन सभी प्लान में वॉयस कॉल हमेशा फ्री रहेंगी. जियो फाइबर प्लान 700 रुपए से शुरू होगा और अनलिमिटेड इंटरनेशनल कॉलिंग 500 रुपए से शुरू होगी. मुकेश अंबानी ने कंपनी का विजन शेयर करते हुए कहा कि अगले 18 महीने में रियालंस इंडस्ट्री कर्जमुक्त कंपनी होगी. साथ ही उन्होंने अगले पांच साल में 15% सालाना की ग्रोथ का लक्ष्य रखा.

शॉपिंग के लिए भी रिलायंस ने एक अलग तरह की ऑग्मेंटेड रियलिटी डिवाइस MR हेडसेट पेश किया. इसकी मदद से आप किसी भी गारमेंट को 360 डिग्री पर देख सकते हैं. इसी डिवाइस के जरिए आप पढ़ाई का नया एक्सपीरिएंस और अंरक्षित, चंद्रयान सहित कोई भी स्टडी आसानी से कर सकते हैं. आप फिल्म देखने का भी नया एक्सपीरिएंस ले पाएंगे जो आपको थिएटर जैसा फील देगा.

जम्मू-कश्मीर और लद्धाख के लिए मुकेश अंबानी ने कहा कि यहां के लिए स्पेशल टास्क फोर्स बनाई जाएगी. स्टार्टअप्स के लिए भी जियो ने ऐलान किया और कहा कि अब जियो फ्री में कनेक्टिविटी और क्लाउड सर्विस देगा. यह सर्विस स्टार्टअप को 1,जनवरी 2020 से मिलेगी. जियो उन सभी स्टार्टअप में निवेश करेगा, जो देश की डिजिटल क्रांति, माइक्रो एंड स्मॉल बिजनेस, कृषि कारोबार, ऑटोमेशन में उभरते हुए सितारे की तरह काम करेंगे. जिनके आइडिया अच्छे और जो स्टार्टअप्स देश को आगे ले जाने में सक्षम होंगे. अब तक जियो के लगभग 34 करोड़ से ज्यादा ग्राहक हो चुके हैं.