भारतीय सेना के युद्धाभ्यास से आखिर चीन क्यों हो रहा है परेशान!

48

भारतीय सेना 14 हजार फीट की उंचाई पर अरुणाचल प्रदेश में चीन के खिलाफ नई युद्ध रणनीति का अभ्यास कर रही है. सेना के इस अभ्यास को हिम विजय नाम दिया गया है. कहा जा रहा है कि अरुणाचल प्रदेश में सेना का सबसे बड़ा युद्धाभ्यास हैं. वहीँ जब इसकी जानकारी चीन को लगी तो चीन बेचैन होने लगा.

मिली जानकारी के मुताबिक भारतीय सेना का यह युद्धाभ्यास वास्तविक नियंत्रण रेखा से 100 किलोमीटर दूर 14 हजार फुट की ऊंचाई पर हो रहा रहा है. यह अभ्यास तीन समूहों में बांटा गया है. प्रत्येक समूह में 4 हजार सैनिक शामिल हैं. हालाँकि अब भारतीय सेना के इस अभ्यास से चीन की परेशानी बढ़ गयी है. ये युद्धाभ्यास तब किया जा रहा है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ दूसरी अनौपचारिक बैठक के लिए चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भारत का दौरा करने वाले हैं.

हालाँकि चीन के राष्ट्रपति भारत के दौरे पर कब आयेंगे इसकी घोषणा अभी तक नही हुई है. चीन और भारत के बीच बॉर्डर को लेकर कई बार तनातनी हो चुकी है. हालाँकि ये सभी मुद्दे सुलझा लिए जाते हैं. अब जब भारतीय सेना अरुणाचल प्रदेश में अभ्यास कर रही है तो चीन ने इस आपत्ति जताई है.

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना चार दिनों की यात्रा पर भारत पहुंची हैं. इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की. मिली जानकारी के मुताबिक़ रोहिंग्या मुसलमानों को लेकर भी उनकी प्रधानमंत्री मोदी से बातचीत हुई है.